Top News

Una News Today - युवा लोगों में तेज़ी से बढ़ रहा ह्रदय रोग , जानिए पूरी बात

Una News Today -  युवा लोगों में तेज़ी से बढ़ रहा ह्रदय रोग , जानिए पूरी बात 

Una News Today | हिमाचल प्रदेश में दिल के दौरे की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है। धूम्रपान इसका एक मुख्य कारण है। युवा व्यक्तियों में दिल की समस्याएँ आम होती जा रही हैं, जिसके लिए समय रहते जागरूकता और समझदारी की ज़रूरत है। लिवासा अस्पताल मोहाली के अकादमिक और शोध के डीन और कार्डियक साइंसेज के अध्यक्ष डॉ. एच.के. बाली ने ऊना में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान ये बातें कहीं। Una News Today डॉ. एच.के. बाली के अनुसार, भारत में कोरोनरी धमनी रोग के 30 मिलियन से ज़्यादा मामले हैं। दिल की बीमारी के मामलों की संख्या जल्द ही चरम पर होगी। भारत में दिल की बीमारी से मृत्यु दर 27 प्रतिशत है। 

Una News Today - Heart disease is increasing rapidly among young people, know the whole story


युवा भारतीयों में दिल की बीमारी के बढ़ते मामलों के बारे में डॉ. बाली ने कहा कि अगले दस सालों में भारत में दिल की बीमारी मृत्यु दर और विकलांगता के सभी अन्य कारणों को पीछे छोड़ देगी, जिसमें 35 वर्ष से ज़्यादा उम्र के पुरुषों में दिल के दौरे की दर दुनिया में सबसे ज़्यादा होगी। 25 वर्ष से कम उम्र के दिल के दौरे से पीड़ित मरीज़ आजकल हमारे सामने आ रहे हैं, क्योंकि दिल की बीमारी से पीड़ित लोगों की औसत आयु घट रही है। Una News धूम्रपान से बचें, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल के खतरों के प्रति सचेत रहें, स्वस्थ वजन बनाए रखें, नियमित व्यायाम करें, अधिक सब्जियां और फाइबर युक्त आहार लें तथा संतृप्त वसा कम लें, कोलेस्ट्रॉल की जांच कराएं, ट्रांस वसा से बचें, शराब का सेवन कम मात्रा में करें, वार्षिक निवारक स्वास्थ्य पैकेज का पालन करें, योग और ध्यान के माध्यम से अपने तनाव का प्रबंधन करें, और इन सभी बातों को जानें।
हिमाचल की ताज़ा खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए join करे - Click Here

नए updates के लिए फॉलो करें Newsadda7 का Instagram Channel - Click Here

#una #unanews #unanewstoday #unalatestnews #unanewsinhindi #unahpnews #unahindisamachar #unalocalhindinews #himachalnews 

Post a Comment

Previous Post Next Post