Top News

Una News Today - स्टील यूनिट बंद: विद्युत सब्सिडी वापस लेने से 2000 लोगों की नौकरियों पर संकट

Una News Today - स्टील यूनिट बंद: विद्युत सब्सिडी वापस लेने से 2000 लोगों की नौकरियों पर संकट 

Una News Today - Steel unit closed: 2000 jobs at risk due to withdrawal of electricity subsidy


Una News Today |औद्योगिक इकाइयों को बिजली सब्सिडी देने से रोकने के राज्य सरकार के फैसले के अनपेक्षित परिणाम सामने आने लगे हैं। स्टील उत्पादन कंपनी सैल्सन स्टील ने बिलासपुर जिले के ग्वालथाई औद्योगिक क्षेत्र में स्थित अपनी स्टील इकाई को बंद करने का फैसला किया है। Una News Today बिजली सब्सिडी बंद होने से बिजली बिलों में करोड़ों रुपये का बोझ आने के कारण यह फैसला लिया गया है। इससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 2000 लोगों की नौकरियां खतरे में पड़ गई हैं। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू दावा कर रहे हैं कि राज्य को पड़ोसी राज्यों की तुलना में एक रुपये सस्ती बिजली मिल रही है, जबकि उपमंडल औद्योगिक संघ का दावा है कि यह दावा बिल्कुल भी सही नहीं है। 

यदि सब्सिडी बहाल नहीं की गई तो राज्य का औद्योगिक ढांचा नष्ट हो जाएगा 


संघ के नेताओं ने कहा कि यदि सरकार इस पर शीघ्र कार्रवाई नहीं करती है तो राज्य के औद्योगिक ढांचे को भारी नुकसान पहुंचेगा और अधिकांश उद्योगों को मजबूरन स्थानांतरित होना पड़ेगा। उपमंडल औद्योगिक संघ के अध्यक्ष प्रमोद शर्मा, महासचिव सुरेश शर्मा, संयुक्त सचिव चंचल शर्मा, कर्ण कंग, अजय गंडोत्रा, एके अग्रवाल, अश्वनी कुमार, एमएल धीमान, कर्ण सेठी और वेद प्रकाश गोयल ने प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि राज्य सरकार ने मौजूदा दो साल के कार्यकाल में दो बार बिजली दरों में बढ़ोतरी करने के बाद उद्योगों को बिजली दरों पर सब्सिडी देना बंद करने का फैसला किया है।


जम्मू-कश्मीर, पंजाब और हरियाणा में कम कीमत पर बिजली उपलब्ध कराई जाती है - Una News HP


उन्होंने आश्चर्य व्यक्त किया और कहा कि उन्हें नहीं पता कि सरकारी थिंक टैंक की पहचान क्या है जो ऐसी सिफारिशें कर रहा है जिससे रोजगार देने वाले उद्योगों को नुकसान पहुंचेगा। राज्य में फिलहाल कोई नया उद्योग नहीं आ रहा है और मौजूदा उद्योगों को बंद करने का प्रयास किया जा रहा है। Una News उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री दावा करते हैं कि राज्य के उद्योगों को पड़ोसी राज्यों की तुलना में एक रुपये कम दर पर बिजली मिलती है, लेकिन इन राज्यों में बिजली दरों पर एक एजेंसी के सर्वेक्षण से पता चला है कि हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में दरें राज्य की तुलना में अधिक हैं। कुछ औद्योगिक इकाइयों ने सर्वेक्षण किया।

समूह ने उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री के समक्ष मांग उठाई


इस मामले को लेकर संघ का एक प्रतिनिधिमंडल उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री से भी मिला। प्रतिनिधिमंडल ने मांग की कि राज्य सरकार तुरंत निर्णय लेकर सब्सिडी बहाल करने के आदेश जारी करे, ऐसा न करने पर आने वाले दिनों में राज्य से उद्योगों का बड़े पैमाने पर पलायन होगा, जिससे राज्य में बेरोजगारी चरम पर होगी।

हिमाचल की ताज़ा खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए join करे - Click Here

नए updates के लिए फॉलो करें Newsadda7 का Instagram Channel - Click Here

#una #unanews #unanewstoday #unalatestnews #unanewsinhindi #unahpnews #unahindisamachar #unalocalhindinews #himachalnews

Post a Comment

Previous Post Next Post