Top News

Una News Today - शिक्षा विभाग की टीम ने स्कूलों में की जांच: पानी की टंकियों की सफाई और स्वच्छता पर विशेष ध्यान

Una News Today - शिक्षा विभाग की टीम ने स्कूलों में की जांच: पानी की टंकियों की सफाई और स्वच्छता पर विशेष ध्यान 

Una News Today - Education department team inspected schools: special attention on cleaning and hygiene of water tanks



Una News Today | गर्मियों की छुट्टियों के बाद जिले के सरकारी शिक्षण संस्थान खुल गए हैं। 40 दिन की छुट्टियों के बाद मंगलवार को स्कूलों में फिर से रौनक लौट आई। इसके बाद शिक्षा विभाग ने भी कई दिनों के बाद खुले स्कूलों की व्यवस्थाओं को जांचने के लिए ब्रिगेड लगा दी है। Una News Today इसके अंतर्गत बुधवार को झलेड़ा, घालूवाल और लाल सिंगी स्कूलों में व्यवस्थाओं को जांचा गया। कुल मिलाकर सभी व्यवस्थाएं ठीक पाई गईं। विभाग की पलटन ने स्कूलों में लगी पानी की टंकियों को भी खुलवाकर जांचा। फिर भी अकादमी संचालन की कार्यशैली बेहतरीन पाई गई और पेयजल टंकियों में पानी साफ पाया गया। पलटन ने स्वच्छ पेयजल, लाट और अपार्टमेंट की सफाई सहित अन्य व्यवस्थाओं को जांचा। उच्च शिक्षा उपनिदेशक राजेंद्र कौशल के निर्देश पर जांच पलटन लगातार स्कूलों की जांच कर रही है। इसमें प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च और वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों का ऑडिट किया जा रहा है। 

इसमें रसोई में बनने वाले मिड-डे मेस की गुणवत्ता भी जांची जा रही है। इससे पहले स्कूलों खुलने के पहले दिन मंगलवार को उपनिदेशक उच्च शिक्षा राजिंद्र कौशल ने हरोली शाखा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कांगड़ तथा कांगड़ स्थित एक निजी अकादमी का दौरा किया। जहां उन्होंने व्यवस्थाओं का जायजा लिया। दोनों ही सेमिनरियों में सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त पाई गईं। 40 दिन की छुट्टियों के बाद स्कूल खुली हैं, जिसके लिए अकादमी प्रमुख को अकादमी की साफ-सफाई के निर्देश दिए गए हैं।

स्कूलों में साफ-सफाई सहित अन्य व्यवस्थाओं की जांच की जा रही है। इसके लिए एक प्लाटून का गठन किया गया है, जो स्कूलों में जाकर व्यवस्थाओं की जांच करेगी। हालांकि, अगर किसी स्कूलों में व्यवस्थाएं अच्छी नहीं पाई गईं, तो उन स्कूलों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी।

Join Newsadda7 Instagram for latest updates 

Post a Comment

Previous Post Next Post