Top News

Una News in Hindi - डेंगू पर नियंत्रण: स्वास्थ्य विभाग ने फोगिंग के दिए सख्त निर्देश

Una News in Hindi - डेंगू पर नियंत्रण: स्वास्थ्य विभाग ने फोगिंग के दिए सख्त निर्देश

Una News in Hindi - Control of dengue: Health department gave strict instructions for fogging


Una News in Hindi | बरसात के मौसम में डेंगू फैलने की अधिक संभावना रहती है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। विभाग ने पूरे जिले में स्वास्थ्य खंड अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में फॉगिंग करवाने के निर्देश जारी किए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी भी जारी की है। Una News in Hindi विभाग ने निर्देश दिए हैं कि अगर किसी केस में डेंगू के लक्षण दिखते हैं तो उसकी पैलेडियम जांच भी करवाई जाए, ताकि समय रहते डेंगू का इलाज किया जा सके। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजीव कुमार वर्मा ने डेंगू से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी में बताया गया है कि डेंगू और चिकनगुनिया एक ही प्रकार के मच्छर के काटने से फैलते हैं। 

जिला ऊना से जुड़ी अन्य खबरें - Click Here

इनका संक्रमण एडीज मच्छर के काटने से मानव के शरीर में प्रवेश करता है और मरीज में तेज बुखार, सिर दर्द, कमजोरी, उल्टी, चक्कर आना, सामान्य दर्द, बदन दर्द, आंखों के पीछे दर्द, कभी-कभी नाक और पेट से खून आने जैसी समस्याएं होती हैं। हालांकि ये लक्षण दिखने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर इलाज कराएं। इसके अलावा सभी अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में फॉगिंग करवाने के निर्देश जारी किए गए हैं।

डेंगू से बचने के उपाए - Una Latest News    


हैंडपंप के आसपास पानी जमा न होने दें और पानी से भरे बर्तनों और टंकियों को ढककर रखें। कूलर का पानी हफ़्ते में एक बार बदलें, फूलदान या गमले के नीचे चार्जर से पानी जमा हो तो उसे निकालते रहें। पुराने टायर, फूलदान, टूटे बर्तन, टूटी हुई सुराही में पानी जमा न होने दें।


हिमाचल की ताज़ा खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए join करे - Click Here

नए updates के लिए फॉलो करें Newsadda7 का Instagram Channel - Click Here

#una #unanews #unanewstoday #unalatestnews #unanewsinhindi #unahpnews #suicide #dangue 

Post a Comment

Previous Post Next Post