Top News

Una News in Hindi - निजी स्कूलों की मान्यता: जल्द ही विभाग करेगा पंजीकरण दस्तावेजों की जाँच

Una News in Hindi - निजी स्कूलों की मान्यता: जल्द ही विभाग करेगा पंजीकरण दस्तावेजों की जाँच

Una News in Hindi - Recognition of private schools: Soon the department will check the registration documents

Una News in Hindi |  हिमाचल पदेश के जिला ऊना की शिक्षा विभाग की टीम लगातार सरकारी स्कूलों की जांच करने में सक्रिय हैं। अब विभाग निजी विद्यालयों पर भी शिकंजा कसेगा। निजी स्कूलों में दस्तावेजों व अन्य मानदंडों की जांच के लिए जांच अभियान शुरू होगा। Una News in Hindi इसके लिए विभाग ने रणनीति बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार जिले के सरकारी विद्यालयों में डेढ़ महीने की छुट्टी के बाद सफाई, पेयजल व मिड-डे मील की व्यवस्थाओं की जांच की जा रही है। अब तक की जांच में स्कूलों का संचालन संभावनाओं के अनुरूप ही पाया गया है लेकिन फिर भी स्कूलों में व्यवस्थाओं की जांच लगातार जारी रहेगी। इसके लिए प्रारंभिक व उच्च शिक्षा विभाग की दो टीमें सक्रिय हैं। 


इस बीच अब निजी स्कूलों की भी जांच रखी जाएगी। मान्यता नवीनीकरण से संबंधित दस्तावेजों से लेकर बच्चों की संख्या, प्रधानाचार्यों की शैक्षणिक योग्यता, खेल के मैदान, पीने का पानी, वाहनों से संबंधित मानदंडों की जांच की जाएगी। हालांकि जांच के दौरान किसी भी तरह की अनियमितता पाए जाने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। ध्यान रहे कि स्कूलों में छुट्टी से पहले निजी मदरसों से मान्यता नामांकन और नवीनीकरण के लिए आवेदन मांगा गया था। इस दौरान स्कूलों से संचालन की प्रविष्टि तो की गई, लेकिन स्कूलों द्वारा उन दस्तावेजों में दी गई जानकारी की जमीनी स्तर पर शत-प्रतिशत जांच नहीं की गई। 

कुछ स्कूलों में यह प्रक्रिया लंबित है, जिसे अब पूरा कर लिया जाएगा। तिमाही में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। निजी मदरसों की जांच से संबंधित मुहिम इसी महीने शुरू होगी। इसके लिए रणनीति बनाई जा रही है। इसके अलावा सरकारी मदरसों की जांच भी जारी रहेगी।


#unanews #unanewsinhindi #unanewstoday #una #unalatestnews

Post a Comment

Previous Post Next Post