Top News

Himachal Live News - कैंसर रोगियों का होगा मुफ्त इलाज़ - CM सुक्खू , जानिये पूरा मामला

Himachal Live News -  कैंसर रोगियों का होगा मुफ्त इलाज़ - CM सुक्खू , जानिये पूरा मामला 

Himachal Live News - Cancer patients will get free treatment - CM Sukhu, know the whole matter

Himachal Live News | राज्य सरकार सभी कैंसर रोगियों को निःशुल्क उपचार और दवाइयां उपलब्ध कराएगी। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज यहां कैंसर एवं प्रशामक देखभाल कार्यक्रम पर राज्य सलाहकार बोर्ड की पहली बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि सरकारी अस्पतालों में कैंसर रोगियों को 42 दवाएं निःशुल्क उपलब्ध कराई जाएंगी। उन्होंने कहा कि इन दवाओं को प्रदेश की जरूरी दवाओं की सूची में शामिल किया गया है।

मुख्यमंत्री सुक्खू ने कहा कि कैंसर के मामलों में हिमाचल प्रदेश देश में पूर्वोत्तर के बाद दूसरे स्थान पर है, जो गंभीर चिंता का विषय है। इसे देखते हुए विभिन्न सरकारी अस्पतालों में कैंसर रोगियों को निःशुल्क उपचार उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। Himachal Live News उन्होंने कहा कि यहां चमियाना स्थित अटल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल सुपर स्पेशियलिटीज में 75 करोड़ रुपये की लागत से बोन मैरो ट्रांसप्लांट सुविधा शुरू की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन निःशुल्क दवाओं में कैंसर के उपचार में इस्तेमाल होने वाला ट्रैस्टुजुमैब टीका भी शामिल है, जिसकी कीमत लगभग 40,000 रुपये है। 


स्तन कैंसर के रोगी को उपचार के लिए एक वर्ष में 18 ऐसे टीकों की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि इस वैक्सीन को उपलब्ध करवाने के लिए राज्य सरकार प्रत्येक मरीज पर करीब 7 लाख रुपए खर्च करेगी। लोगों को विभिन्न सरकारी अस्पतालों में दवाइयां उपलब्ध करवाई जाएंगी। 

मुख्यमंत्री ने प्रदेश में कैंसर उपचार सुविधाओं को मजबूत करने के लिए 300 करोड़ रुपए की मंजूरी भी दी। सरकार हमीरपुर में कैंसर केयर सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 75 करोड़ रुपए और हमीरपुर में विश्व स्तरीय कैंसर उपचार उपकरण उपलब्ध करवाने के लिए 150 करोड़ रुपए उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने कहा कि जनसंख्या आधारित कैंसर रजिस्ट्री की प्रक्रिया शुरू की जाएगी, जहां कैंसर के मामलों की संख्या को विस्तार में जाना जाएगा। 

उन्होंने कहा कि कैंसर के मामलों की जांच के लिए एक जिले में पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार 13 अस्पतालों से शुरुआत करते हुए चरणबद्ध तरीके से पूरे राज्य में कैंसर डे केयर सेंटर स्थापित करेगी। दूसरे चरण में ये सेंटर 27 हाई लोड सिविल अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में और अंत में शेष 28 संस्थानों में स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कैंसर डे केयर सेंटरों में पैलिएटिव केयर यूनिट भी स्थापित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार द्वारा हमीरपुर जिले में बनाये जाने वाले कैंसर केयर सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में विश्वस्तरीय तकनीक अपनाई जाएगी। यहां न्यूक्लियर मेडिसिन का विशेष विभाग स्थापित किया जाएगा, जिसमें बड़ी क्षमता वाली न्यूक्लियर लैब और साइक्लोट्रॉन भी उपलब्ध कराए जाएंगे। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री धनी राम शांडिल ने अपने सुझाव दिए।

सरकारी अस्पतालों में कराई जाएंगी ये 42 दवाएं उपलब्ध - HP News in Hindi


  • सरकारी अस्पतालों में कैंसर रोगियों को 42 दवाएं मुफ्त उपलब्ध कराई जाएंगी। 
  • इन दवाओं को राज्य की आवश्यक दवाओं की सूची में शामिल किया गया है। 
  • शिमला के चमियाना स्थित अटल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल सुपर स्पेशियलिटीज में ~75 करोड़ की लागत से बोन मैरो ट्रांसप्लांट सुविधा शुरू की जाएगी। 
  • इन मुफ्त दवाओं में कैंसर के इलाज में इस्तेमाल होने वाली ट्रैस्टुजुमाब वैक्सीन भी शामिल है, जिसकी कीमत लगभग ~40,000 प्रति दवा है। 
  • राज्य में कैंसर के मामलों की संख्या का अध्ययन करने के लिए जनसंख्या आधारित कैंसर रजिस्ट्री शुरू की जाएगी। 


#himachalpradesh #himachalnewsinhindi #himachallivenews #hpnewsinhindi #himachalnewstoday #sukhwindersinghsukhu
#shimla

Post a Comment

Previous Post Next Post