Top News

Una News Today - अंब रेलवे स्टेशन पर अमृत भारत योजना का काम डेढ़ महीने में होगा पूरा: जानिए कैसे बदल रहा है आपका स्टेशन

Una News Today - अंब रेलवे स्टेशन पर अमृत भारत योजना का काम डेढ़ महीने में होगा पूरा: जानिए कैसे बदल रहा है आपका स्टेशन

Una News Today - The work of Amrit Bharat Yojana at Amb railway station will be completed in one and a half months


Una News Today | अमृत ​​भारत रेलवे स्टेशन के तहत प्रस्तावित हिमाचल प्रदेश ऊना के एकमात्र रेलवे स्टेशन अंब अंदौरा में चल रहे पुनर्विकास कार्य को लेकर अच्छी खबर आई है। रेलवे बोर्ड ने इस रेलवे स्टेशन का कार्य आगामी डेढ़ माह में पूरा करने का लक्ष्य रखा है। फिलहाल रेलवे स्टेशन पर चल रही योजना का करीब 80 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है। Una News Today विकास कार्यों को लेकर रेलवे बोर्ड अंबाला मंडल के डीआरएम मंदीप सिंह भाटिया ने अधिकारियों के साथ रेलमार्ग के निर्माण खंड की प्लाटून का ऑडिट किया। इसके बाद यात्रियों की सुरक्षा मापदंडों को लेकर भी व्यवस्थाओं को जांचा। 

हालांकि योजना के तहत स्टेशन पर चल रही विकास कार्यशाला का कार्य आठ माह यानि अप्रैल महीने में पूरा करने का निर्णय लिया गया था, लेकिन कुछ औपचारिकताओं में थोड़ी देरी के कारण इसे पूरा होने में करीब पांच माह का और समय लगेगा। बता दें कि पिछली बार छह अगस्त 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से अंब-अंदौरा रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखी थी। 




अमृत ​​भारत स्टेशन योजना के तहत स्टेशन के नीचे 20.74 करोड़ रुपए की लागत से पुनर्विकास किया जाना प्रस्तावित था। इस योजना में देशभर के 508 रेलवे स्टेशनों को शामिल किया गया है, जिसमें अंब रेलवे स्टेशन भी शामिल है। पुनर्विकास के बाद इस अंब रेलवे स्टेशन पर जहां क्षेत्र का शाब्दिक इतिहास, जसवां राजघराना, अंब-अंदौरा गढ़ व अवशेष देखने को मिलेंगे, वहीं अत्याधुनिक वेटिंग रूम, स्टाइलिश शौचालय, सीढ़ियां, दिव्यांग यात्रियों के लिए रैंप व लिफ्ट की व्यवस्था, छत पर गैलरी के रूप में काम करने वाले 12 कैडेंस चौड़े एफओबी जैसे सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी। 

इसमें पिक्टोग्राम, अत्याधुनिक टेलीकॉम ट्रेनर, ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड, जन सूचना प्रणाली, संकेत, डिजिटल घड़ियां जैसी यात्री सुविधाएं भी शामिल होंगी। अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना के तहत अंब रेलवे स्टेशन पर करीब 80 फीसदी काम हो चुका है। इसे आगामी डेढ़ महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

Join Instagram Channel of Newsadda7 for latest updates

Post a Comment

Previous Post Next Post