Top News

Una News Today - किसान हुए परेशान: बैंगन के दाम गिरे, सिर्फ 5 रुपये प्रति किलो!

Una News Today - किसान हुए परेशान: बैंगन के दाम गिरे, सिर्फ 5 रुपये प्रति किलो!

Una News Today - Farmers are upset: Brinjal prices fall, only 5 rupees per kg


Una News Today | हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना में बैंगन की खेती करने वाले किसानों को भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। स्थिति यह है कि एक किलो बैंगन करीब पांच रुपये में बिक रहा है। बागवानों का कहना है कि कीटों व खरपतवारों से बैंगन को बचाने के लिए एक बार कीटाणुनाशक स्प्रे की कीमत करीब 1500 रुपये है, लेकिन इसके मुकाबले फसल का मूल्य काफी कम है। Una News Today जानकारी के अनुसार जिला ऊना में करीब 500 हेक्टेयर जमीन में बैंगन की खेती होती है। इस फसल को तैयार करने के लिए बागवानों की काफी मेहनत लगती है। खास तौर पर इल्लियों व जहरीले कीटों से बचाने के लिए बागवानों को समय-समय पर रोगाणुनाशकों और कीटनाशकों का छिड़काव करना पड़ता है। 




शुरुआती दिनों में जब यह फसल तैयार हुई थी तो इसके 20 से 25 रुपये प्रति किलो के दाम मिल रहे थे, लेकिन एक महीने के अंदर ही इसके दाम आधे से भी कम हो गए हैं। बागवान विनोद कुमार, सुनील, प्रेम चंद, अमनदीप ने बताया कि बैंगन तोड़ने के लिए मजदूर लगाने पड़ते हैं। यह एक व्यक्ति का काम नहीं है। इस कार्य में जमीन के टुकड़ों में सिंचाई और समय-समय पर कीटाणुनाशकों का छिड़काव करना पड़ता है। इस फसल से एक बार अच्छी आमदनी हुई, लेकिन कुछ नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि सभी खर्च जोड़ दें तो भी लागत अभी तक नहीं निकल पाई है। 

ऊना जिले की जलवायु के हिसाब से बैंगन अच्छी फसल मानी जाती है। इस बार पैदावार भी अच्छी है लेकिन फिर भी कभी-कभार अगर मांग से ज्यादा सब्जी आ जाती है तो भी कीमतों पर असर पड़ता है। फिर भी कीमतें अस्थायी होती हैं, बढ़ती या घटती रहती हैं।

Join Instagram Channel of Newsadda7 for latest updates

Post a Comment

Previous Post Next Post