Top News

HP News in Hindi - हिमाचल प्रदेश में सूखा संकट: 1 जून से 43% कम बारिश, कमजोर मानसून का असर

HP News in Hindi - हिमाचल प्रदेश में सूखा संकट: 1 जून से 43% कम बारिश, कमजोर मानसून का असर

HP News in Hindi | हिमाचल प्रदेश में अब तक 43 प्रतिशत कम बारिश हुई है, क्योंकि 27 जून को राज्य में पहुंचा दक्षिण-पश्चिम मानसून कमजोर और अनिश्चित बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार, 1 जून से 21 जुलाई के बीच राज्य में 266.4 मिमी की सामान्य वर्षा के मुकाबले 151.6 मिमी बारिश हुई। HP News in Hindi अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के बावजूद, राज्य के सभी 12 जिलों में बारिश की कमी दर्ज की गई, जिसमें शिमला में 24 प्रतिशत और आदिवासी लाहौल और स्पीति जिले में 74 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई।

HP News in Hindi - Weak monsoon in Himachal Pradesh

सिरमौर जिले में 58 प्रतिशत कम बारिश हुई, इसके बाद चंबा में 52 प्रतिशत, किन्नौर में 51 प्रतिशत, ऊना में 50 प्रतिशत, हमीरपुर में 47 प्रतिशत, सोलन में 43 प्रतिशत, कुल्लू में 38 प्रतिशत और कांगड़ा में 28 प्रतिशत बारिश हुई।

इस माह में रविवार तक बारिश की कमी 36 प्रतिशत थी, जिसमें प्रदेश में 165.3 मिमी के मुकाबले 105.1 मिमी बारिश हुई।

स्थानीय मौसम विभाग ने रविवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया था जिसमें सोमवार और मंगलवार को प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश, आंधी और बिजली गिरने की चेतावनी दी गई थी।


मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो-तीन दिनों में मानसून की गतिविधि बढ़ने की संभावना है और मध्यम तीव्रता की व्यापक वर्षा हो सकती है। मौसम विभाग ने कहा कि इस अवधि के दौरान ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी, शिमला, चंबा, कुल्लू, सोलन और सिरमौर में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने दी चेतावनी: बागानों और खड़ी फसलों को नुकसान, 40 लोगों की मौत और 329 करोड़ रुपये का नुकसान - Himachal Live News 


मौसम विभाग ने निवासियों को बागानों, बागवानी और खड़ी फसलों को नुकसान, कमजोर संरचनाओं को आंशिक नुकसान, तेज हवाओं के कारण 'कच्चे' घरों और झोपड़ियों को मामूली नुकसान और निचले इलाकों में यातायात में बाधा और जलभराव के बारे में भी आगाह किया।

27 जून को मानसून की शुरुआत के बाद से हिमाचल प्रदेश में बारिश से संबंधित घटनाओं में 40 लोगों की मौत हो गई है। राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र के अनुसार, बारिश के कारण राज्य को 329 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

Post a Comment

Previous Post Next Post