Top News

Himachal Pradesh Breaking News - भारी बारिश से 45 सड़कें अवरुद्ध, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Himachal Pradesh Breaking News - भारी बारिश से 45 सड़कें अवरुद्ध, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Himachal Pradesh Breaking News - 45 roads blocked due to heavy rain, Meteorological Department issued orange alert


Himachal Pradesh Breaking News | मौसम विभाग ने सोमवार को हिमाचल प्रदेश के सात जिलों में अगले दो दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश, आंधी और बिजली गिरने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आपातकालीन परिचालन केंद्र ने बताया कि मंडी में 29, कुल्लू में 8, शिमला में 4 और कांगड़ा तथा किन्नौर जिलों में 2-2 सड़कें समेत कुल 45 सड़कें यातायात के लिए बंद हैं और राज्य भर में 215 ट्रांसफार्मर बाधित हैं। Himachal Pradesh Breaking News मौसम विभाग ने राज्य में अलग-अलग स्थानों पर 30 जुलाई और 2 अगस्त को भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है। अगले 4 से 5 दिनों में मानसून की गतिविधियां तेज होने और व्यापक वर्षा होने की संभावना है। 

मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार को ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी, शिमला और सिरमौर जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने जिला कुल्लू, सोलन, सिरमौर, शिमला एवं किन्नौर जिलों के संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन और अचानक बाढ़ के आने की संभावना भी जताई है। इसके साथ ही साथ ही भारी हवाओं के कारण बागानों और खड़ी फसलों, कमजोर संरचनाओं और कच्चे घरों को नुकसान पहुंचने और निचले इलाकों में जलभराव की आशंका जताई है। 


जानिये पिछले 24 घंटों में हुई बारिश के परिणाम - Himachal Pradesh Hindi News 


पिछले 24 घंटों में शाम 5 बजे तक बारिश के आंकड़ों के अनुसार, घमूर में राज्य में सबसे अधिक बारिश हुई, जहां 100 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके बाद धौलाकुआं (70 मिमी), जुब्बड़हट्टी (63.4 मिमी), धर्मशाला (53.8 मिमी), देहरा गोपीपुर (47.2 मिमी), पोंटा साहिब (43.4 मिमी), कुफरी (43.6 मिमी), सोलन (42.4 मिमी) और नाहन (40.4 मिमी) का स्थान रहा। लाहौल और स्पीति का ताबो रात में सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान 13.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि सिरमौर जिले का धौलाकुआं दिन में सबसे गर्म रहा, जहां सबसे ज्यादा तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

आज शाम तक दर्ज किए गए आधिकारिक आंकड़ों से पता चला है कि 27 जून को मानसून की शुरुआत के बाद से पिछले एक महीने में बारिश से संबंधित घटनाओं में 62 लोगों की जान जा चुकी है। राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र के अनुसार, चालू मानसून में हिमाचल प्रदेश को 425 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

Join Instagram Channel of Newsadda7 for latest updates

Post a Comment

Previous Post Next Post