Top News

Himachal News Today Live in Hindi: सीएम सुखविंदर सुक्खू को 2-1 से बढ़त, पत्नी कमलेश ठाकुर ने देहरा में 9 हजार वोटों से शानदार जीत दर्ज की!

Himachal News Today Live in Hindi: सीएम सुखविंदर सुक्खू को 2-1 से बढ़त, पत्नी कमलेश ठाकुर ने देहरा में 9 हजार वोटों से शानदार जीत दर्ज की!

Himachal News Today Live in Hindi - CM Sukkhu Leads by 2-1 and kamlesh thakur won by 9000 votes


Himachal News Today Live in Hindi| शनिवार को उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवारों से हारने वाले दो निर्दलीय विधायकों को इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होना महंगा पड़ा । देहरा और नालागढ़ सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की, जबकि हमीरपुर में भाजपा विजयी रही । Himachal News Today Live in Hindi मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर की देहरा से 9,399 मतों से जीत कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण विजय है, जिन्होंने 2012 के बाद पहली बार यह सीट जीती है । सुक्खू के लिए दांव बहुत ऊंचे थे, क्योंकि वह न केवल भाजपा को, बल्कि अपनी पार्टी के भीतर अपने विरोधियों को भी एक मजबूत संकेत भेजना चाहते थे । 

सत्तारूढ़ पार्टी के हमीरपुर सीट हारने के बावजूद, सुखू के भाजपा पर लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार को अस्थिर करने के आरोप ने असर दिखाया है । कांग्रेस के हरदीप सिंह बावा ने नालागढ़ में बीजेपी के केएल ठाकुर को 8,990 मतों से हराया, वहीं दूसरी तरफ भाजपा के आशीष शर्मा कांग्रेस के पुष्पिंदर वर्मा से 1,571 मत अधिक पाकर हमीरपुर सीट जीतने में सफल रहे । 


22 मार्च को निर्दलीय विधायकों होशियार सिंह( देहरा), केएल ठाकुर( नालागढ़) और आशीष शर्मा( हमीरपुर) के इस्तीफे के बाद उपचुनाव हुए थे । तीनों अगले ही दिन भाजपा में शामिल हो गए । बागी कारक भाजपा को महंगा पड़ा क्योंकि पूर्व मंत्री रमेश धवाला जिन्होंने भाजपा के टिकट पर 2022 का विधानसभा चुनाव लड़ा था, ने होशियार सिंह की उम्मीदवारी के खिलाफ खुले तौर पर अपनी नाराजगी व्यक्त की । नालागढ़ में भी एक बागी, हरप्रीत सिंह सैनी की उपस्थिति ने पार्टी की हार सुनिश्चित की । 

परिणाम से पता चलता है कि जनता ने जनादेश के खिलाफ जाकर उपचुनाव कराने के लिए तीन में से दो निर्दलीय विधायकों को नकार दिया है । भाजपा के पूर्व विधायक ठाकुर ने नालागढ़ से पार्टी के बागी के रूप में 13,264 मतों से जीत हासिल की थी और होशियार सिंह ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में लगातार दूसरी बार देहरा सीट 3,877 मतों से जीती थी । कांग्रेस की ताकत अब 40 हो गई है, जबकि 68 सदस्यीय सदन में भाजपा की संख्या 28 है । 

विधानसभा में महिलाओं की संख्या, जो 2022 में एक थी, पहले लाहौल और स्पीति से अनुराधा राणा और अब कमलेश ठाकुर की जीत के साथ तीन हो गई है । यह राज्य के चुनावी इतिहास में पहली बार है, जब पति- पत्नी- सीएम सुखू और कमलेश ठाकुर- एक ही समय में विधानसभा के सदस्य होंगे ।

Post a Comment

Previous Post Next Post