Top News

Himachal Live News: तीन नवनिर्वाचित विधायकों की शपथ, सीएम सुखविंदर सुखू और जयराम ठाकुर के बीच जुबानी जंग

Himachal Live News: तीन नवनिर्वाचित विधायकों की शपथ, सीएम सुखविंदर सुखू और जयराम ठाकुर के बीच जुबानी जंग

Himachal Live News | हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने सोमवार को मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर समेत तीन नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह मुख्यमंत्री, विपक्ष के नेता, कैबिनेट मंत्रियों और अन्य सदस्यों की मौजूदगी में सदन के अंदर आयोजित किया गया। Himachal Live News शपथ लेने वाले सदस्यों में देहरा विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक कमलेश ठाकुर, नालागढ़ सीट से हरदीप सिंह बावा और विधानसभा क्षेत्र हमीरपुर से बीजेपी के विधायक आशीष शर्मा शामिल थे। 

Himachal Live News: Oath of three newly elected MLAs, war of words between CM Sukhwinder Sukhu and Jairam Thakur


तीनों विधायकों के शामिल होने के साथ ही सदन में कुल 68 सदस्य हो गए हैं और कांग्रेस के विधायकों की संख्या 40 हो गई है, जबकि भाजपा के 28 विधायक हैं। हिमाचल प्रदेश के इतिहास में पहली बार विधानसभा में कोई निर्दलीय विधायक नहीं है। साथ ही, यह पहली बार है जब एक जोड़ा, सीएम सुक्खू और उनकी पत्नी कमलेश ठाकुर, एक ही सदन के सदस्य हैं। तीन सीटों - देहरा, नालागढ़ और हमीरपुर - के लिए उपचुनाव 10 जुलाई को तीन निर्दलीय विधायकों - होशियार सिंह, केएल ठाकुर और आशीष शर्मा के इस्तीफे स्वीकार किए जाने के बाद हुए थे। तीनों निर्दलीयों ने छह कांग्रेस बागियों के साथ 27 फरवरी को हुए राज्यसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार हर्ष महाजन के पक्ष में मतदान किया था। 

22 मार्च को तीनों निर्दलीय विधायकों ने अपना इस्तीफा सौंप दिया और अगले दिन भाजपा में शामिल हो गए। हालांकि, स्पीकर ने 3 जून को उनके इस्तीफे स्वीकार कर लिए थे। तीनों निर्दलीयों को भाजपा ने अपनी-अपनी सीटों से टिकट दिए थे, लेकिन आशीष शर्मा अपनी सीट बचाने वाले एकमात्र विधायक थे, जबकि अन्य दो कांग्रेस प्रतिद्वंद्वियों से उपचुनाव हार गए। 


जय राम ठाकुर ने लगाया कांग्रेस सरकार पर सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग का आरोप - HP News in Hindi 


यहां मीडियाकर्मियों से बात करते हुए सीएम सुक्खू ने भाजपा पर विधायकों की खरीद-फरोख्त कर सरकार को अस्थिर करने की साजिश रचने का आरोप लगाया। अपने जवाब में विपक्ष के नेता जय राम ठाकुर ने कांग्रेस सरकार पर सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग कर उपचुनाव जीतने का आरोप लगाया। 

सुखू ने उम्मीद जताई कि भाजपा अब नकारात्मक राजनीति से दूर होकर विकास के एजेंडे को आगे बढ़ाने में सरकार का सहयोग करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की जनता ने धनबल के जरिए चुनी हुई सरकार को गिराने की राजनीति को नकार दिया है और भाजपा को आईना दिखा दिया है।

भाजपा ने उपचुनाव करवाकर राजनीतिक उथल-पुथल मचाई और परिणामस्वरूप सरकार आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण बजट पारित करने के बाद विकास के एजेंडे को लागू नहीं कर पाई।

राज्य को आत्मनिर्भर बनाने के राज्य सरकार के संकल्प को दोहराते हुए सुखू ने कहा कि कांग्रेस सरकार जय राम ठाकुर के नेतृत्व वाली पिछली भाजपा सरकार द्वारा लिए गए ऋणों के ब्याज और किस्तों का भुगतान करने के लिए ऋण लेने के लिए मजबूर हुई।

उन्होंने दावा किया कि सरकार की विवेकपूर्ण नीतियों के कारण राज्य की वित्तीय स्थिति में 20 प्रतिशत सुधार हुआ है।

ठाकुर ने कहा की भाजपा ने राज्यसभा सीट, मंडी लोकसभा सीट और नौ विधानसभा सीटों में से तीन छीन लीं, जिससे विधानसभा में उसकी संख्या 28 हो गई। उन्होंने कहा की वे जनता के फैसले को स्वीकार करते हैं लेकिन अगर निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे के कारण हुए तीन उपचुनाव छह उपचुनावों और लोकसभा चुनावों के साथ होते तो नतीजे अलग होते।

शपथ ग्रहण के बाद की प्रमुख बातें - Himachal News Today


इससे पहले, बजट के दौरान कांग्रेस के पक्ष में वोट करने के लिए व्हिप का उल्लंघन करने पर कांग्रेस के बागियों को अयोग्य ठहराए जाने के बाद छह विधानसभा सीटें खाली हो गई थीं। इन कांग्रेस विधायकों ने राज्यसभा चुनाव में भी भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में मतदान किया था। ठाकुर ने सरकार पर अपने चुनावी वादों को पूरा नहीं करने का आरोप लगाया और कहा कि 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने के बजाय, कांग्रेस ने समाज के एक बड़े वर्ग को पहले से मिल रही 125 यूनिट मुफ्त बिजली से वंचित कर दिया है। 

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी वित्तीय स्थिति से अवगत थी और फिर भी उसने 2022 के विधानसभा चुनाव जीतने के लिए झूठे वादे किए। Himachal Live News शपथ लेने के बाद पहली बार विधायक बने कमलेश ठाकुर ने मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए देहरा की जनता का आभार प्रकट किया । इस बीच, हिमाचल प्रदेश इकाई के पांच बार इंडियन नेशनल ट्रेड यूनियन कांग्रेस (इंटक) के अध्यक्ष और पहली बार विधायक बने बावा ने कहा कि नालागढ़ की सीमा पंजाब से लगती है और कानून-व्यवस्था एक बड़ा मुद्दा है। उन्होंने उम्मीद जताई कि सरकार इस संबंध में प्रभावी कदम उठाएगी।

दो बार विधायक रह चुके बीजेपी विधायक आशीष शर्मा ने कहा कि लोगों ने चुनाव के समय मुख्यमंत्री के दुर्भावनापूर्ण प्रचार का मुंहतोड़ जवाब दिया है और कहा कि पिछले 128 महीनों में हमीरपुर में कोई विकास नहीं हुआ, जिसके कारण उन्हें इस्तीफा देना पड़ा।

उन्होंने कहा की अब वे अपने निर्वाचन क्षेत्र के मुद्दों को सदन में जोरदार तरीके से उठाएंगे ।


Post a Comment

Previous Post Next Post