Top News

Himachal Live News - हिमाचल उपचुनाव: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू को बड़ी राहत, विपक्षी उम्मीदवारों की हार से मचा हड़कंप

Himachal Live News - हिमाचल उपचुनाव: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू को बड़ी राहत, विपक्षी उम्मीदवारों की हार से मचा हड़कंप

Himachal Live News | हिमाचल प्रदेश लोकसभा चुनावों में निराशाजनक प्रदर्शन के एक महीने से कुछ अधिक समय बाद, जिसमें वह एक भी सीट नहीं जीत पाई। कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश में तीन विधानसभा उपचुनावों में से दो में जीत हासिल की है, जिसके परिणाम शनिवार को घोषित किए गए। पार्टी ने देहरा और नालागढ़ में जीत हासिल की, जबकि भाजपा ने हमीरपुर से जीत हासिल की। Himachal Live News ​​इन निर्वाचन क्षेत्रों में तीन निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे के बाद चुनाव होना था, जो भगवा टिकट पर चुनाव लड़ने के लिए भाजपा में शामिल हो गए थे। 27 फरवरी को राज्यसभा चुनाव में छह कांग्रेस विधायकों द्वारा क्रॉस वोटिंग करके बगावत करने के बावजूद, उपचुनाव के नतीजों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की स्थिति को मजबूत कर दिया है। 

Himachal Live News - CM Sukkhu of Himachal Pradesh


दिलचस्प बात यह है कि वर्ष 2022 के विधानसभा चुनावों में 40 सीटें जीतने वाली कांग्रेस की संख्या फिर से 40 हो गई है। कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनावों के साथ हुए छह विधानसभा उपचुनावों में से चार में भी जीत हासिल की थी। कांग्रेस उम्मीदवार हरप्रीत सिंह बावा ने नालागढ़ से 6,000 से अधिक के अंतर से और भाजपा के आशीष शर्मा ने हमीरपुर से 1571 मतों से जीत हासिल की। देहरा से सीएम सुखू की पत्नी कमलेश ठाकुर की 9399 से अधिक मतों के अंतर से जीत ने कांग्रेस को लगभग दो दशकों के बाद देहरा सीट पर कब्जा करने में सक्षम बनाया है। कांग्रेस हाईकमान द्वारा दो बार के निर्दलीय विधायक के खिलाफ देहरा से सीएम की पत्नी को मैदान में उतारने का कदम कारगर साबित हुआ है। 


सुक्खू पार्टी के अंदर अपने आलोचकों को भी यह मजबूत संकेत देने में सफल रहे हैं कि वे 27 फरवरी, 2024 को राज्यसभा चुनावों में चलाए गए ‘ऑपरेशन लोटस’ के संकट से पार्टी को उबार सकते हैं। सुखू के लिए दांव बहुत ऊंचे थे क्योंकि अपनी पत्नी की जीत सुनिश्चित करना उनके लिए न केवल भाजपा को बल्कि अपनी पार्टी के भीतर के आलोचकों को भी एक मजबूत संकेत देने के लिए जरूरी था। होशियार सिंह ने 2022 के चुनावों में 3877 मतों के अंतर से जीत हासिल की थी। तीन निर्दलीय विधायकों होशियार सिंह (देहरा), केएल ठाकुर (नालागढ़) और आशीष शर्मा (हमीरपुर) ने 22 मार्च को इस्तीफा दे दिया था और अगले ही दिन भगवा टिकट पर चुनाव लड़ने के लिए भाजपा में शामिल हो गए थे।

दिलचस्प बात यह है कि हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में तीनों विधानसभा क्षेत्रों में भाजपा को भारी बढ़त मिलने के बावजूद, तीन में से दो भाजपा उम्मीदवार अब उपचुनाव हार गए हैं, जो भाजपा के टिकट पर फिर से चुनाव लड़ने के लिए इस्तीफा देने के उनके कदम के खिलाफ जनता की भावना को दर्शाता है। वास्तव में, तीनों विधायक विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप पठानिया द्वारा उनके इस्तीफे को स्वीकार करने के लिए दबाव बनाने के लिए विधानसभा के बाहर धरने पर भी बैठे थे। वे चाहते थे कि उनके निर्वाचन क्षेत्रों में उपचुनाव लोकसभा के साथ हों और। हालांकि, ऐसा नहीं हुआ क्योंकि अध्यक्ष ने चुनावों के बाद उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया। 

मुख्यमंत्री सुक्खू की पत्नी कमलेश ने होशियार सिंह के खिलाफ देहरा से चुनावी शुरुआत की, जो उनका मायका है, सीएम और खुद उनकी इच्छा के खिलाफ। Himachal Pradesh Breaking News होशियार सिंह ने 2017 और 2022 में लगातार दो बार निर्दलीय चुनाव जीता है। दो पूर्व निर्दलीय विधायकों की हार इस बात का संकेत है कि जनता ने उन्हें पार्टी बदलने और 2022 के विधानसभा चुनाव में दिए गए जनादेश के खिलाफ जाकर उपचुनाव कराने के लिए नकार दिया है। 

भाजपा के पूर्व विधायक केएल ठाकुर ने 2022 में नालागढ़ से बागी होकर 13,264 मतों के अंतर से जीत दर्ज की थी। आशीष शर्मा ने भी हमीरपुर से निर्दलीय के रूप में 12,899 मतों के अंतर से जीत दर्ज की थी। अब 68 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के विधायकों की संख्या 40 हो गई है, जबकि भाजपा के विधायकों की संख्या 28 हो गई है।

Post a Comment

Previous Post Next Post