Top News

Himachal Live News - हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का कहर: 85 सड़कें बंद, चंडीगढ़-मनाली हाईवे का हिस्सा धंसा

Himachal Live News - हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का कहर: 85 सड़कें बंद, चंडीगढ़-मनाली हाईवे का हिस्सा धंसा

Himachal Live News - Heavy rainfall in Himachal Pradesh


Himachal Live News | हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई, जिसके बजह से 85 सड़कें यातायात के लिए बंद हो गईं। शिमला मौसम विभाग ने गुरुवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया, जिसमें शुक्रवार तक अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ भारी से बहुत भारी बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी दी गई। Himachal Live News साथ ही मंडी, सिरमौर और शिमला जिलों के कुछ इलाकों में अचानक बाढ़ आने का खतरा भी बताया गया। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, बारिश के बाद मंडी में 59, शिमला में 21, मंडी में चार और कांगड़ा में एक सहित 85 सड़कें यातायात के लिए बंद कर दी गईं और राज्य में 17 ट्रांसफार्मर बाधित हो गए। 

चंडीगढ़-मनाली फोर-लेन राजमार्ग के मंडी और पंडोह के बीच का हिस्सा, जिसमें बुधवार को दरारें आ गई थीं, गुरुवार को धंस गया, जिसके कारण अधिकारियों को केवल एकतरफा यातायात की अनुमति देनी पड़ी। स्थानीय लोगों ने कहा कि लाखों रुपये खर्च करके एक रिटेनिंग दीवार बनाई गई थी, लेकिन यह धंसने लगी है और लगभग दो फीट नीचे चली गई है। उन्होंने निर्माण की गुणवत्ता पर सवाल उठाए। परियोजना प्रबंधक राज शेखर ने पहले बताया था कि मौके पर तारकोल बिछाने का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है।


मौसम विभाग ने कहा कि मानसून की गतिविधियां तेज होने की संभावना है और अगले दो-तीन दिनों में ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, चंबा, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने 6 और 7 जुलाई को भारी बारिश के लिए 'येलो' चेतावनी भी जारी की है और तेज हवाओं और बारिश के कारण बागानों, बागवानी और खड़ी फसलों को नुकसान, कमजोर संरचनाओं को आंशिक नुकसान, कच्चे घरों और झोपड़ियों को मामूली नुकसान, यातायात बाधित होने और निचले इलाकों में जलभराव की चेतावनी दी है।बुधवार शाम से अब तक सुंदरनगर में 119 मिमी बारिश हुई है, जो राज्य में सबसे अधिक है।

जानिये इस समय के मौसम के हाल, कोन सा इलाका का कितना रहा तापमान - Himachal News Today Live in Hindi  


इस दौरान पालमपुर में 109.4 मिलीमीटर, शिमला में 90.6 मिलीमीटर, गोहर में 80 मिलीमीटर, सोलन में 79.8 मिलीमीटर, मशोबरा में 78.5 मिलीमीटर, जोगिंदरनगर में 75 मिलीमीटर, बैजनाथ में 70 मिलीमीटर, मंडी में 68.2 मिलीमीटर, कुफरी में 59.2 मिलीमीटर, कांगड़ा में 49.2 मिलीमीटर और नारकंडा में 48.5 मिलीमीटर बारिश हुई। Himachal News Today Live in Hindi शिमला जिले के नारकंडा में बुधवार रात सबसे कम न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि ऊना दिन में सबसे गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

Post a Comment

Previous Post Next Post