Top News

Himachal Live News : हिमाचल प्रदेश के 30 स्कूलों में दसवीं बोर्ड परीक्षा में शून्य सफलता दर: चिंताजनक स्थिति का खुलासा

Himachal Live News : हिमाचल प्रदेश के 30 स्कूलों में दसवीं बोर्ड परीक्षा में शून्य सफलता दर: चिंताजनक स्थिति का खुलासा

Himachal Live News | हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड से संबंधित 30 विद्यालयों ने इस वर्ष कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षाओं में शून्य प्रतिशत परिणाम दर्ज किया है। इसके अतिरिक्त 116 विद्यालयों का परिणाम 25% से भी काम रहा है। प्रारंभिक शिक्षा निदेशक आशीष कोहली का कहना है कि हम इन स्कूलों में कार्य कर रहे शिक्षकों से इस प्रकार के खराब परिणाम के लिए स्पष्टीकरण मांग रहे हैं। यदि इन विद्यालयों से एक भी छात्र कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षा को पास नहीं कर पाया है तो कहीं ना कहीं कुछ गंभीर गड़बड़ी है। उन सभी स्कूलों से स्पष्टीकरण मांगा जाएगा, जहां 25% से भी काम परिणाम रहा है। उच्च शिक्षा विभाग उन विद्यालयों का डाटा इकट्ठा कर रहा है जहां कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में परिणाम 25% से कम रहा है।


Himachal Live News


उच्च शिक्षा निदेशक अमरजीत ने कहा कि, हमने बोर्ड और फील्ड से भी परिणाम मांगे हैं। हमारे पास संबंधित शिक्षकों के विरुद्ध कार्रवाई का प्रावधान है। खासकर बार-बार खराब परिणाम के मामले में।

शिक्षा सचिव राकेश कंवर के अनुसार कुछ विद्यालयों में खराब परिणाम के मुख्य कारण निगरानी की कमी और आठवीं कक्षा तक हर छात्र को पदोत्रत करने के प्रावधान जैसे कर्म से शिक्षकों की अनुपलबद्धता हो सकते हैं। एक स्कूल शिक्षक ने कहा कि उच्च प्राथमिक कक्षाओं तक अनिवार्य पदोन्नति के बाद कुछ छात्र परीक्षा के दबाव से निपटने के लिए संघर्ष करते हैं। तबादलों के मामले में कई बार नया शिक्षक जल्दी शामिल नहीं होता है और छात्रों को परेशानी होती है।


हालांकि शिक्षकों के सभी स्वीकृत पदों को भरने के बाद भी विद्यालयों का प्रदर्शन खराब रहा है। Himachal News Today उदाहरण के लिए शिमला जिले के कुमार सिंह क्षेत्र में सरकारी हाई स्कूल, कचेरी में नौ शिक्षक हैं, लेकिन दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले पांच छात्रों में से कोई भी छात्र दसवीं कक्षा को पास नहीं कर पाया। विद्यालय के प्रिंसिपल सुरेंद्र पाल ने कहा- इन सभी छात्रों में गणित के अलावा अन्य सभी विषयों में अच्छा प्रदर्शन किया है। उनमें से कोई भी विद्यार्थी गणित का पेपर पास नहीं कर सका।


ये भी पढ़ें - Himachal News Today - हिमाचल में जल्द होगी 5,000 से अधिक शिक्षकों की भर्ती: शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर का ऐलान


निदेशक से मांगे स्पष्टीकरण - Himachal News in Hindi 

  • 116 स्कूलों में 25% से भी काम परिणाम।

  • शिक्षकों के सभी स्वीकृत पदभरे जाने के बाद भी विद्यालयों का प्रदर्शन खराब रहा है। शिमला के कुमार सेन में सरकारी हाई स्कूल, कचेरी में जो शिक्षक हैं लेकिन कोई भी छात्र परीक्षा में पास नहीं हुआ।

  • प्राथमिक शिक्षा निदेशक आशीष कोहली ने कहा की हम इस खराब परिणाम के बारे में शिक्षकों से स्पष्टीकरण मांग रहे हैं।


Post a Comment

Previous Post Next Post